एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान पाठ 10 गति एवं दूरियों का मापन

 कक्षा : 6

विषय : विज्ञान
पाठ : 10 गति एवं दूरियों का मापन

अभ्यास

प्रश्न 1 – वायु, जल तथा थल पर उपयोग किए जाने वाले परिवहन के साधनों में प्रत्येक के दो उदाहरण लिखिए।

उत्तर :- वायु पर उपयोग किए जाने वाले परिवहन के साधन:–वायुयान तथा हैलीकाप्टर।

जल पर उपयोग किए जाने वाले परिवहन के साधन :- समुद्री जहाज, नौका।

थल पर उपयोग किए जाने वाले परिवहन के साधन :- बस, कार, रेलगाड़ी।

प्रश्न 2 – रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए :

(क) एक मीटर में ………………. सेंटीमीटर होते हैं।

(ख) पाँच किलोमीटर में ………………. मीटर होते हैं।

(ग) झूले पर किसी बच्चे की गति ………………. होती है।

(घ) किसी सिलाई की मशीन की सुई की गति,………होती है।

(ङ) किसी साइकिल के पहिए की गति ……..होती है।

उत्तर :- (क) एक मीटर में 100 सेंटीमीटर होते हैं।

(ख) पाँच किलोमीटर में 5,000 मीटर होते हैं।

(ग) झूले पर किसी बच्चे की गति आवर्ती होती है।

(घ) किसी सिलाई की मशीन की सुई की गति आवर्तनशील  होती है।

(ङ) किसी साइकिल के पहिए की गति वर्तुल होती है।

प्रश्न 3 – पग अथवा कदम का उपयोग लंबाई के मानक मात्रक के रूप में क्यों नहीं किया जाता है ?

उत्तर :- पग अथवा कदम  का उपयोग मानक लंबाई की इकाई के रूप में नहीं किया जा सकता क्योंकि हमेशा एक ही लंबाई के होते हैं।  इसलिए, गति या चरणों द्वारा मापी जाने वाली लंबाई कितनी ही हो लेकिन इसको मापना आसान नहीं है।

प्रश्न 4 – निम्नलिखित को लंबाई के बढ़ते परिमाणों में व्यवस्थित कीजिए।

 1 मीटर, 1 सेंटीमीटर, 1 किलोमीटर, 1 मिलीमीटर।

उत्तर :- बढ़ते परिमाण के क्रम में:-1 मिलीमीटर <1 सेंटीमीटर <1 मीटर <1 किलोमीटर।

प्रश्न 5 – किसी व्यक्ति की लंबाई 1.65 मीटर है। इसे सेंटीमीटर तथा मिलीमीटर में व्यक्त कीजिए।

उत्तर – व्यक्ति की लंबाई = 1.65 मीटर = 1.65 X 100 (1 मीटर =100 सैंटीमीटर)

 = 165 सेंटीमीटर (:. 1 सेंटीमीटर = 10 मिलीमीटर )

= 165 X 10

= 1650 मिलीमीटर।

प्रश्न 6 – राधा के घर तथा उसके स्कूल के बीच की दूरी 3250 मीटर है। इस दूरी को किलोमीटर में व्यक्त कीजिए।

उत्तर :- राधा के घर तथा उसके स्कूल के बीच की दूरी = 3250 मीटर

= 3250 / 1000किलोमीटर।

(1 किलोमीटर = 1000 मीटर )

= 3.250 किलोमीटर

प्रश्न 7 – किसी स्वेटर बुनने की सलाई की लंबाई मापते समय स्केल पर यदि इसके एक सिरे का पाठ्यांक 3.0 सेंटीमीटर तथा दूसरे सिरे का पाठ्यांक 33.1 सेंटीमीटर है तो सलाई की लंबाई कितनी है ?

उत्तर :- स्वेटर बुनने की सलाई की लंबाई = अंतिम सिरे का पाठ्यांक – आरंभिक

सिरे का पाठ्यांक

= 33.1 सेंटीमीटर – 3.0 सेंटीमीटर

= 30.1 सेंटीमीटर

प्रश्न 8 – किसी चलती हुई साइकिल के पहिए तथा छत के पंखे की गतियों में समानताएँ तथा असमानताएँ लिखिए।

उत्तर :- साइकिल के पहिए और छत के पंखे की गति के बीच समानता यह है कि दोनों घूर्णी गति दिखाते हैं जबकि असमानता यह है कि साइकिल का पहिया आयताकार गति को दिखाता है जबकि छत के पंखे आयताकार गति नहीं दिखाता है।

प्रश्न 9 – आप दूरी मापने के लिए किसी लचीले फीते का उपयोग क्यों नहीं करते ? यदि आप किसी दूरी को लचीले फीते से मापें तो अपनी माप को किसी अन्य को बताने में आपको क्या समस्याएँ आएँगी उनमें से कुछ समस्याएँ लिखिए।

उत्तर :- लचीले  मापन फीते को खींचने की दर प्रति व्यक्ति भिन्न-भिन्न हो सकती है। इसलिए इससे मापन सही नहीं होगा।

प्रश्न 10 – आवर्ती गति के दो उदाहरण लिखिए।

उत्तर :- वृक्ष की शाखाओं का इधर-उधर लहराना, झूला झूलते बच्चे की गरि सितार की डोरियों की गति, बजते समय ढोल (अथवा तबला) के पृष्ठ की गति ये स आवर्ती गति के उदाहरण हैं जिनमें वस्तुएं एक निश्चित समय अंतराल के बाद अपनी गति को दोहराती हैं।

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