Chapter - 6
भक्ति-सूफ़ी परंपरा (Bhakti - Sufi tradition)
2 अंक के उत्तरों वाले प्रश्न
प्रश्न 1. 8 वीं से 18 वीं सदी तक के नए साहित्यिक स्तों में कौन - सी रचनाएं सम्मिलित की गई है ? इनकी कोई दो विशेषताएं लिखें।
उत्तर— ( i ) 8 वीं से 18 वीं सदी तक के नए साहित्यिक स्रोतों में संत कवियों की रचनाएँ सम्मिलित की गई ।
(ii)इन्हें जनसाधारण की क्षेत्रीय भाषाओं में मौखिक रूप से अपने को व्यक्त किया था ।
( iii ) इनमें से अधिकाँश रचनाएँ संगीतबद्ध हैं तथा संतों के अनुयायियों द्वारा उनकी मृत्यु के पश्चात् संकलित की गई ।
प्रश्न 2. इतिहासकार संत कवियों के अनुयाथियों द्वारा लिखी गई उनकी जीवनियों का प्रयोग क्यों करते हैं ?
उत्तर- इतिहासकार संत कवियों के अनुयायियों द्वारा लिखी गई उनको जीवनियों का प्रयोग इसलिए करते हैं क्योंकि इनसे उनके ( संतों के ) जीवन के संबंध में महत्त्वपूर्ण जानकारी मिलती है ।
प्रश्न 3. 8 वीं से 18 वीं सदी के मध्य प्रचलित कोई दो धार्मिक विश्वास बताएँ ।
उत्तर- ( i ) इस काल में विष्णु , शिव एवं देवी की आराधना की परिपाटी जारी रही ।
( ii ) इस काल में ब्राह्मणों ने स्त्रियों , शूद्रों एवं अन्य सामाजिक वर्गों की आस्थाओं को स्वीकार किया ।
प्रश्न 4. महान् एवं लघु परंपराएं नामक शब्दों का प्रचलन किसने तथा कब किया ?
उत्तर –महान् एवं लघु परंपराएँ नामक शब्दों का प्रचलन समाजशास्त्री राबर्ट रेडफील्ड ने 20 वीं शताब्दी में किया ।
प्रश्न 5. संप्रदाय के समन्वय से इतिहासकार क्या अर्थ निकालते हैं ? इसको सबसे विशिष्ट उदाहरण कहाँ से मिली है ?
उत्तर- ( 1 ) संप्रदाय के समन्वय से इतिहासकार का अर्थ पूजा प्रणालियों के समन्वय से है ।
( ii ) इसकी सबसे विशिष्ट उदाहरण पुरी , उड़ीसा से मिली है ।
प्रश्न 6. जगन्नाथ की पूजा का प्रचलन कब और कहाँ हुआ ?
उत्तर- जगन्नाथ की पूजा का प्रचलन 12 वीं शताब्दी में पुरी , उड़ीसा में हुआ ।
प्रश्न 7. जगन्नाथ से क्या अभिप्राय है ? जगन्नाथ के भाई एवं बहन के नाम लिखें ।
उत्तर- ( 1 ) जगननाथ से अभिप्राय है संपूर्ण विश्व का स्वामी।
( ii ) उसके भाई का नाम बलराम एवं बहन का नाम सुभद्रा था ।
प्रश्न 8. 8 वीं से 18 वीं शताब्दी के मध्य किन प्रमुख देवियों की पूजा का प्रचलन जारी रहा ?
उत्तर- 8 वीं से 18 वीं शताब्दी के मध्य विष्णु की पत्नी लक्ष्मी , शिव की पत्नी पार्वती एवं बौद्ध देवी मारिची की पूजा का प्रचलन जारी रहा ।
प्रश्न 9.तांत्रिक पूजा पद्धति क्या थी ?
उत्तर- ( i ) तांत्रिक पूजा पद्धति से अभिप्राय देवी की आराधना से था ।
( ii ) इसमें स्त्री एवं पुरुष दोनों ही सम्मिलित हो सकते थे ।
प्रश्न 10. 8 वीं से 18 वीं सदी के मध्य वैदिक काल के किन देवताओं का महत्व खत्म हो चुका था ? इसका साक्ष्य हमें कहाँ से प्राप्त हुआ है ?
उत्तर ( 1 ) 8 वीं से 18 वीं सदी के मध्य वैदिक काल के इंद्र , अग्नि एवं सोम का महत्त्व खत्म हो चुका था ।
( ii ) इसका साक्ष्य हमें समकालीन साहित्य एवं मूर्तिकला से मिलता है ।
प्रश्न 11. वैदिक परंपरा एवं तांत्रिक आराधना पद्धति में कभी - कभी संघर्ष की स्थिति क्यों उत्पन्न हो जाती थी ?
उत्तर—(i) वैदिक परंपरा के प्रशंसक उन सभी विश्वासों की आलोचना करते थे जो परमात्मा की उपासना के लिए मंत्रो के उच्चारण तथा यज्ञों के संपादन से हटकर थे।
(ii) तांत्रिक परंपरा के प्रशंसक वैदिक सना की अवहेलना करते थे ।
प्रश्न 12. अलवार और नयनार कौन थे ?
उत्तर—(i) अलवार दक्षिण भारत में विष्णु के उपासक थे ।
( ii ) नयनर दक्षिण भारत में शिव के उपासक थे ।
प्रश्न 13. अलवार कौन थे ?
उत्तर— अलवार दक्षिण भारत के संत थे । वे विष्णु के उपासक थे । वे अपना प्रचार तमिल भाषा में करते थे। नलयिरादिव्यप्रबंधम उनका प्रसिद्ध ग्रंथ था । ये जाति प्रथा के कट्टर विरोधी थे ।
प्रश्न 14. बंध का संकलन किसने तथा किस भाषा में किया ?
उत्तर— नलयिरादिव्यप्रबंधम का संकलन 12 अलवारों ने तमिल भाषा में किया ।
प्रश्न15. अलवारों की दो प्रमुख शिक्षाएँ क्या थी ?
उत्तर—( 1 ) विष्णु को अनंत एवं सर्वव्यापी मानते थे ।
(ii ) वे जाति प्रथा के कट्टर विरोधी थे ।
प्रश्न16. अलवारों के दो प्रसिद्ध मंदिरों के नाम लिखें । ये कहाँ स्थित हैं ?
उत्तर—( 1 ) अलवारों के दो प्रसिद्ध मंदिरों के नाम आदिवराह मंदिर एवं बंकुठ परुमाल मंदिर हैं ।
( ii ) आदि वराह मंदिर महाबलिपुरम एवं बेकुंठ पेरुमाल मंदिर काँची में स्थित है ।
प्रश्न 17. अंडाल एवं कराइक्काल अम्मइयार कौन थी ?
उत्तर- ( 1 ) अंडाल प्रसिद्ध अलवार भक्त थी ।
( ii ) कराइक्काल अम्मइयार प्रसिद्ध नयनार भक्त थी ।
प्रश्न 18. अलवारों एवं नयनारों ने अपना प्रचार किस भाषा में किया ?
उत्तर- अलवारों एवं नयनारों ने अपना प्रचार तमिल भाषा में किया ।
प्रश्न 19. नयनार कौन थे ?
उत्तर – नयनार दक्षिण भारत के संत थे । इन संतों की संख्या 63 बताई जाती है । वे शिव के उपासक थे । उनके प्रसिद्ध ग्रंथ का नाम अगम था । उन्होंने भी अपना प्रचार तमिल भाषा में किया ।
प्रश्न 20. किन्हीं दो प्रसिद्ध नयनार संतों के नाम लिखें ।
उत्तर- दो प्रसिद्ध नयनार संतों के नाम अप्पार एवं सुंदरार थे ।
प्रश्न 21. नयनारों की दो प्रमुख शिक्षाएँ क्या थीं ?
उत्तर- ( i ) वे शिव को सर्वोच्च मानते थे ।
( ii ) उन्होंने जाति प्रथा का विरोध किया ।
प्रश्न 22. किन शासकों ने नयनारों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए ? उन्होंने किन स्थानों पर शिव मंदिरों का निर्माण करवाया?
उत्तर- ( i ) चोल एवं राष्ट्रकूट शासकों ने नयनारों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए ।
( ii ) उन्होंने चिदंबरम , तंजावुर , गंगैकोडाचोलापुरम तथा एलोरा में शिव मंदिरों का निर्माण करवाया ।
प्रश्न 23. चोल शासकों ने शिव की किस प्रतिमा का निर्माण करवाया ? यह किस धातु की बनी थी ?
उत्तर – ( i ) चोल शासकों ने शिव की नटराज प्रतिमा का निर्माण करवाया ।
( ii ) यह काँस्य धातु की बनी थी।
प्रश्न 24. बासवन्ना कौन थे ?
उत्तर- बासवन्ना ने 12 वीं शताब्दी में कर्नाटक में वीरशैव आंदोलन का नेतृत्व किया । उन्होंने शिव की आराधना पर बल दिया । उन्होंने लोगों को पवित्र जीवन व्यतीत करने के लिए प्रेरित किया । उन्होंने जाति प्रथा का जोरदार शब्दों में खंडन किया ।
प्रश्न 25. वीरशैव कौन थे ?
उत्तर- ( 1 ) वारशवों को लिंगायत नाम से भी जाना जाता था ।
( ii ) ऐसा इसलिए था क्योंकि वे लिंग धारण करते थे ।
प्रश्न 26. बासवन्ना ने किस भाषा में प्रचार किया तथा उनके द्वारा रचे गए पदों को किस नाम से जाना जाता था?
उत्तर —( 1 ) बासवन्ना ने कन्नड़ भाषा में प्रचार किया ।
( ii ) उनके द्वारा रचे गए पदों को वचन नाम से जाना जाता था ।
प्रश्न 27. जंगम कौन थे?
उत्तर- जगम वीरशैव मत से संबंधित यायावर भिक्खु थे ।
प्रश्न 28. पैगंबर हजरत मुहम्मद का जन्म कब और कहाँ हुआ ?
उत्तर— पैगंबर हजरत मुहम्मद का जन्म 29 अगस्त , 570 ई ० को मक्का में हुआ था।
प्रश्न 29. इस्लाम की स्थापना किसने, कब तथा कहा की थी?
उत्तर- इस्लाम की स्थापना पैगंबर मुहम्मद ने सातवीं शताब्दी में अरब में की थी ।
प्रश्न 30. इस्लाम धर्म की दो शिक्षाएं लिखिए ।
उत्तर—(i)अल्लाह एक है । वह सर्वोच्च है।
( ii ) लोगों को सादा एवं पवित्र जीवन व्यतीत करना चाहिए ।
प्रश्न 31. इस्लाम के कोई दो स्तंभ बताएँ ।
उत्तर- ( i ) प्रत्येक मुसलमान को एक दिन में पाँच बार माज़ पढ़नी चाहिए ।
( ii ) प्रत्येक मुसलमान को अपने जीवन काल में एक बार हज की यात्रा करनी चाहिए ।
प्रश्न 32. इस्लाम के धार्मिक ग्रंथ का क्या नाम है ? यह किस भाषा में है ?
उत्तर—(i)इस्लाम के धार्मिक ग्रंथ का नाम कुरान है ।
( ii ) यह अरबी भाषा में है ।
प्रश्न 33. मुहम्मद बिन कासिम कौन था ? वह क्यों प्रसिद्ध था ?
उत्तर – ( i ) मुहम्मद बिन कासिम बसरा के सूबेदार अल हज्जाज का सेनापति था ।
( ii ) वह 711 ई ० में सिंघ विजय के लिए प्रसिद्ध था ।
प्रश्न 34. दिल्ली सल्तनत की नींव किसने तथा कब रखी ?
उत्तर- दिल्ली सल्तनत की नींव तुर्कों ने 1206 ई ० में रखी ।
प्रश्न 35. उलमा कौन थे ?
उत्तर- उलमा इस्लाम के ज्ञाता थे । उन्हें इस्लाम का संरक्षक समझा जाता था । वे इस्लाम के प्रसार के लिए प्रयासरत रहते थे ।
प्रश्न 36. शरिया से आपका क्या अभिप्राय है ?
उत्तर- शरिया से हमारा अभिप्राय है इस्लामी कानून । यह कुरान , हदीस , कियास एवं इजमा पर आधारित है । उलमा शासकों से यह अपेक्षा करते थे कि वे शासन में शरिया को लागू करेंगे ।
प्रश्न 37. ज़िम्मी से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर- ज़िम्मी मुस्लिम क्षेत्र में रहने वाले संरक्षित लोग थे । ये ग़ैर - मुस्लिम थे । इन लोगों को जज़िया कर के बदले इस्लामी नियमों के पालन में छूट दी जाती थी ।
प्रश्न 38. अकबर ने गैर - मुसलमानों के प्रति उदार नीति अपनाई । कोई दो बिंदु दीजिए ।
उत्तर- ( i ) उसने हिंदुओं पर लगे तीर्थयात्रा कर एवं जजिया कर को समाप्त कर दिया।
( ii ) उसने ग़ैर - मुसलमानों को भूमि अनुदान दिए ।
प्रश्न 39 मातृगृहता से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर-मातृगृहता से अभिप्राय है जहाँ स्त्रियाँ विवाह के पश्चात् अपने मायके में ही अपने पति एवं संतान के साथ रहती थीं ।
प्रश्न 40 जीवन से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर- जीनन भक्ति गीत थे । इन्हें विशेष रागों में मुसलमानों द्वारा अपनी प्रार्थनाओं के दौरान गाया जाता था ।
प्रश्न 41. किस हद तक उपमहाद्वीप में पाई जाने वाली मस्जिदों का स्थापत्य स्थानीय परिपाटी और सार्वभौमिक आदर्शों का सम्मिश्रण है ?
उत्तर —( 1 ) मस्जिदों के कुछ स्थापत्य संबंधी तत्त्व सभी जगह एक समान थे जैसे इमारत का मक्का की तरफ अनुस्थापन।
( 2) मस्जिदों के कुछ स्थापत्य संबंधी तत्व स्थानीय परिपाटी के थे जैसे छत का नमूना एवं निर्माण का सामान ।
प्रश्न 42. अतिया मस्जिद का निर्माण कब और कहाँ किया गया था?
उत्तर – अतिया मस्जिद का निर्माण 1609 ई ० में बांग्लादेश के जिला मैमनसिंग में किया गया था ।
प्रश्न 43 श्रीनगर की किस मस्जिद का मुकुट का नगीना के नाम से जाना जाता है । इसका निर्माण ब हुआ था ?
उत्तर- ( i ) श्रीनगर की शाह हमदान मस्जिद को मुकुट का नगीना के नाम से जाना जाता है ।
( ii ) इसका निर्माण 1395 ई ० में हुआ था ।
प्रश्न 44. सूफी शब्द से आपका क्या अभिप्राय है ? अथवा सूफ़ी कौन थे ?
उत्तर – सूफी उन्हें सूफ़ी इसलिए शब्द से क्या अभिप्राय है , इससे संबंधित विद्वानों के विचारों में विभिन्नता है । कुछ के अनुसार कहा जाता है क्योंकि वे साफ़ ( शुद्ध ) हृदय वाले थे । कुछ अन्य के विचार अनुसार उन्हें इसलिए कहा जाता था क्योंकि वे सूफ ( ऊन ) के कपड़े पहनते थे ।
प्रश्न 45. पीर शब्द का अर्थ स्पष्ट कीजिए ।
उत्तर- सूफ़ियों के प्रत्येक सिलसिले का नेतृत्व जो संत करता था वह पीर कहलाता था । वह बहुत पवित्र जीवन व्यतीत करता था । सूफ़ी अल्लाह तक पहुँचने के लिए पीर का होना आवश्यक समझते थे
प्रश्न 46. मुरीद शब्द का अर्थ स्पष्ट कीजिए ।
उत्तर – एक पीर के अधीन जो शिष्य होते थे वे मुरीद कहलाते थे । सूफी विचारधारा में पीर एवं मुरीद के मध्य संबंधों का बहुत महत्त्व होता था । मुरीद अपने गुरु के पद चिन्हों पर चलता था ।
प्रश्न 47. नली शब्द का अर्थ स्पष्ट कीजिए ।
उत्तर– प्रत्येक पीर अपने काम को जारी रखने के उद्देश्य से अपने मुरीदों में से एक को उत्तराधिकारी नियुक्त करता था। यह उत्तराधिकारी वली कहलाता था।
प्रश्न 48. खानकाह शब्द का अर्थ स्पष्ट कीजिए ।
उत्तर – सूफ़ी संत एवं उनके मुरीद जिस आश्रम में रहते थे वह खानकाह कहलाता था । यहाँ केवल धार्मिक विषयों पर विचार होता था ।
प्रश्न 49. समा शब्द का अर्थ स्पष्ट कीजिए ।
उत्तर – सूफ़ियों की धार्मिक संगीत सभाओं को समा कहा जाता है । इन सभाओं में प्रसिद्ध शायर एवं गायक भी भाग लेते थे। समा में संगीत को विशेष महत्व प्रदान किया जाता था।
प्रश्न 50. सूफी मत की कोई दो शिक्षाएँ लिखें ।
उत्तर – ( i ) वे एक अल्लाह में विश्वास रखते हैं ।
( ii ) वे मानवता की सेवा को अपना परम धर्म समझते हैं ।
प्रश्न 51. भारत में सुफ़ियों के दो प्रसिद्ध केंद्र बताएं ।
उत्तर —भारत में सूफ़ियों के दो प्रसिद्ध केंद्र दिल्ली तथा अजमेर थे ।
3 अंक के उत्तरों वाले प्रश्न
प्रश्न 52. सिलसिले से क्या अभिप्राय है ? इस्लामी दुनिया में सुफी सिलसिलो का गठन कब शुरू होने लगा था।
उत्तर- ( 1 ) सिलसिले से अभिप्राय है जंजीर जो शेख एवं मुरीद के मध्य निरंतर रिश्ते का प्रतीक है ।
( ii ) इस्लामी दुनिया में सूफ़ी सिलसिलों का गठन 12 वीं शताब्दी के आसपास होने लगा था । प्रसिद्ध सिलसिले चिश्ती एवं सुहरावर्दी थे ।
प्रश्न 53. भारत में सूफियों के दो प्रसिद्ध सिलसिले कौन - से थे ?
उत्तर— भारत में सूफ़ियों के दो प्रसिद्ध सिलसिले चिस्ती एवम सुहरावर्दी थे।
प्रश्न 54.वह कौन सी सूफ़ी संत था जिसने चिस्ती सिलसिला की स्थापना की और अंत में यह कहाँ पर बस गया ?
उत्तर – ( i ) भारत में चिश्ती सिलसिले की नींव शेख मुइनुद्दीन चिश्ती ने रखी थी ।
(ii) अंत में वह अजमेर में बस गया ।
प्रश्न 55. भारत में सूफियों के चार प्रसिद्ध संतों के नाम लिखें।
उत्तर —भारत में सूफ़ियों के चार प्रसिद्ध संतों के नाम ( 1 ) शेख मुइनुद्दीन चिश्ती ( ii ) शेख मुइनुद्दीन चिश्ती ( iii ) शेख निजामुद्दीन औलिया एवं ( iv ) शेख फरीदुद्दीन गंज - ए - शकर थे ।
प्रश्न 56. भारत के दो प्रसिद्ध सुहरावर्दी संत कौन थे ?
उत्तर —भारत के दो प्रसिद्ध सुहरावर्दी संत शहाबुद्दीन सुहरावर्दी तथा हमीद - उद् - दीन नागौरी थे ।
प्र
श्न 57. चिश्ती तथा सुहरावदी सिलसिले के दो मुख्य अंतर बताएँ ।
उत्तर - ( 1 ) चिश्ती धन को बुरा समझते थे जबकि सुहरावर्दी नहीं ।
( ii ) चिश्ती राज्य की सेवा नहीं करते थे जबकि सुहरावर्दी इसके पक्ष में थे ।
प्रश्न 58. कादिरी सिलसिले का संस्थापक कौन था ? भारत में इस सिलसिले का सबसे प्रसिद्ध शेख कौन था।
उत्तर- ( i ) कादिरी सिलसिले का संस्थापक शेख अब्दुल कादिर जिलानी था ।
( ii ) भारत में इस सिलसिले का सबसे प्रसिद्ध शेख मियाँ मीर था ।
प्रश्न 59. भारत में नक्शबंदी सिलसिले का संस्थापक कौन था ? जहाँगीर के समय इस सिलसिले का नेतृत्व किसने किया ?
उत्तर- ( i ) भारत में नक्शबंदी सिलसिले का संस्थापक शेख बकी बिल्लाह था ।
( ii ) जहाँगीर के समय इस सिलसिले का नेतृत्व शेख अहमद सरहिंदी ने किया था ।
प्रश्न 60 , बा - शरिया एवं बे - शरिया से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर - ( i ) शरिया ( इस्लामी कानून ) का पालन करने वाले सूफ़ी बा शरिया कहलाते थे ।
(ii)शरिया की अवहेलना करने वाले सूफ़ी बे - शरिया कहलाते थे ।
प्रश्न 61. दाता गंज बखश का वास्तविक नाम क्या था ? उन्होंने किस प्रसिद्ध पुस्तक की रचना की थी ?
उत्तर- ( i ) दाता गंज बख्श का वास्तविक नाम अली बिन उस्मान हुजविरी था ।
( ii ) उन्होंने कश्फ - उल - महजुब नामक प्रसिद्ध पुस्तक की रचना की थी ।
प्रश्न 62. भारत में चिश्ती सिलसिले के संस्थापक कौन थे ? उन्हें किस अन्य नाम से भी जाना जाता था?
उत्तर – ( i ) भारत में चिश्ती सिलसिले के संस्थापक शेख मुइनुद्दीन चिश्ती थे ।
( ii ) उन्हें ग़रीब नवाज के नाम से भी जाना जाता था ।
प्रश्न 63. किस मुफी शेख को सुल्तान के नाम से जाना जाता था ? उसका प्रचार केंद्र को साधा ?
उत्तर—( 1 ) शेख निजामुद्दीन औलिया को सुल्तान - उल - मशेख के नाम से जाना जाता था ।
( ii ) उसका प्रचार केंद्र दिल्ली था ।
प्रश्न 64 अमीर खुसरो कौन था ?
उत्तर- अमीर खुसरो दिल्ली सल्तनत का प्रसिद्ध इतिहासकार एवं शेख निजामुद्दीन औलिया का प्रसिद्ध शिष्य था ।
प्रश्न 65. बाबा फरीद कौन थे ?
उत्तर- बाबा फरीद की गणना भारत के प्रसिद्ध सूफ़ियों में की जाती है । वे कुतुब - उद् - दीन बख्तियार " के प्रसिद्ध शिष्य थे । उनका प्रचार केंद्र अजोधन था । उन्होंने लोगों को आपसी
भाईचारे एवं प्यार का संदेश दिया ।
प्रश्न 66 , किस सूफी शेख को मुल्क का चिराग कहा जाता था ? उनकी मृत्यु कब हुई ?
उत्तर- ( 1 ) शेख नसीरुद्दीन चिराग - ए - देहली को मुल्क का चिराग कहा जाता था ।
( 2) उनकी मृत्यु 1356 ई ० में हुई ।
प्रश्न 67. चिश्ती खानकाहों की कोई दो विशेषताएं बताएं ।
उत्तर- ( i ) चिश्ती खानकाहें मिट्टी - गारे एवं घास फूस से बनी होती थीं ।
( ii ) प्रत्येक खानकाह की देखभाल शेख द्वारा की जाती थी ।
प्रश्न 68. हमें किस सूफी शेख की खानकाह के संबंध में विस्तृत जानकारी मिलती है ? यह खानकाह कहां स्थित थी?
उत्तर- ( i ) हमें सूफी शेख , शेख निजामुद्दीन औलिया की खानकाह के बारे में विस्तृत जानकारी मिलती है ।
( ii ) यह खानकाह दिल्ली में यमुना किनारे गियासपुर में स्थित थी ।
प्रश्न 69. शेख निजामुद्दीन औलिया की ख़ानकाह में आने वाले किन्हीं दो प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम लिखें ।
उत्तर- ( 1 ) अमीर खुसरो ( ii ) जियाउद्दीन बरनी ।
प्रश्न 70. सूफ़ियों की सामुदायिक रसोई की कोई दो विशेषताएँ लिखिए ।
उत्तर – ( i ) यह रसोई बिना माँगी खैर ( फुतूह ) पर चलती थी ।
( ii ) इसमें सब वर्गों के लोग बिना किसी मतभेद के लंगर खा सकते थे ।
प्रश्न 71. कोई दो उद्देश्य लिखें जिस कारण लोग सूफी ख़ानकाहों में आते थे ?
उत्तर- ( i ) शेख का अनुयायी बनने ।
( ii ) शेख की इबादत करने ।
प्रश्न 72. कोई ऐसे दो व्यवहार बताएँ जो इस बात का प्रतीक हैं कि सूफ़ियों ने स्थानीय परंपराओं को अपनाने का प्रयास किया ?
उत्तर- ( i ) शेख के सामने झुकना । ( ii ) दीक्षितों के सिर का मुंडन करना ।
प्रश्न 73. चिश्ती उपासना की दो प्रसिद्ध विधियाँ कौन - सी थीं ?
उत्तर – ( i ) जियारत करना ( ii ) कव्वाली गाना ।
प्रश्न 74. जियारत से क्या अभिप्राय है ? इसका उद्देश्य क्या था ?
उत्तर- ( i ) जियारत से अभिप्राय है सूफ़ी संतों की दरगाहों की तीर्थयात्रा करना ।
( ii ) इसका उद्देश्य है सूफ़ी संत का आध्यात्मिक आशीर्वाद प्राप्त करना ।
प्रश्न 75. चिश्ती दरगाहों में सर्वाधिक पूजनीय दरगाह किसकी है तथा यह कहाँ स्थित है ?
उत्तर – ( i ) चिश्ती दरगाहों में सर्वाधिक पूजनीय दरगाह शेख मुइनुद्दीन चिश्ती की है ।
( ii ) यह अजमेर में स्थित है ।
प्रश्न 76. उस सुल्तान का नाम बताएँ जिसने सर्वप्रथम शेख मुइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह की जियारत की थी ?
उत्तर- उस सुल्तान का नाम मुहम्मद बिन तुगलक था जिसने शेख मुइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह की जियारत की थी ।
प्रश्न 77. मुगल बादशाह अकबर अजमेर की दरगाह पर कितनी बार गया था इनका उद्देश्य क्या था?
उत्तर—( i) मुगल बादशाह अकबर अजमेर की दरगाह पर चौदह बार गया था ।
( ii ) इनका उद्देश्य था नयी जीत के लिए आशीर्वाद लेना अथवा संकल्प की पूर्ति पर अथवा पुत्र सलीम के जन्म पर ।
प्रश्न 78. किस मुगल शहजादी ने तथा कब अजमेर की दरगाह की यात्रा की थी ?
उत्तर—मुगल शहजादी जहाँआरा ने 1643 ई ० में अजमेर की दरगाह की यात्रा की थी ।
प्रश्न 79. कौल से क्या अभिप्राय है ? इसका प्रचलन किसने किया ?
उत्तर- ( i ) कौल से अभिप्राय है कहावत । इसे कव्वाली के आरंभ एवं अंत में गाया जाता था ।
( ii ) इसका प्रचलन अमीर खुसरो ने किया ।
प्रश्न 80 चिश्ती सिलसिले की लोकप्रियता के कोई दो कारण लिखें ।
उत्तर- ( 1 ) चिश्ती भेंट में मिले धन को खानकाह के प्रबंध एवं समा आदि पर खर्च कर देते थे ।
( ii ) चिश्ती शेख बहुत सादा एवं पवित्र जीवन व्यतीत करते थे ।
प्रश्न 81. मसनवी से क्या अभिप्राय है ? इनका उद्देश्य क्या था ?
उत्तर- ( 1 ) मसनवी सूफियों द्वारा लिखित लंबी कविताएँ थीं ।
( ii ) इनका उद्देश्य अल्लाह के प्रति मानवीय प्रेम को प्रकट करना है ।
प्रश्न 82. पदमावत का रचयिता कौन था ? इसका विषय क्या था ?
उत्तर- ( 1 ) पदमावत का रचयिता मलिक मोहम्मद जायसी था । ( ii ) इसका विषय रानी पदमिनी तथा चित्तौड़ के शासक रतनसेन की प्रेमकथा थी ।
प्रश्न 83. शासक सूफी संतों के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित करने के इच्छुक क्यों थे ? कोई दो कारण बताए।
उत्तर – ( i ) शासक अपनी प्रतिष्ठा में वृद्धि करना चाहते थे ।
( ii ) शासक सूफी संतों से मोक्ष का वरदान प्राप्त करना चाहते थे ।
प्रश्न 84. सुल्तानों ने सूफी संतों का सहयोग प्राप्त करने के उद्देश्य से क्या किया ? कोई दो बिंदु दें ।
उत्तर – ( i ) उन्होंने उलमा द्वारा शरिया को लागू करने की माँग को ठुकरा दिया ।
( ii ) उन्होंने सूफ़ी ख़ानकाहों के लिए दान भेंट किए ।
प्रश्न 85. सूफ़ी संतों एवं सुल्तानों में तनाव उत्पन्न होने के कोई दो कारण बताएँ ।
उत्तर- ( i ) सूफ़ी संतों के अनुयायियों द्वारा उनके समक्ष झुककर प्रणाम करना एवं कदम चूमना ।
( ii ) सूफ़ी संतों द्वारा आडंबरपूर्ण उपाधियों को धारण करना ।
प्रश्न 86. किन दो सूफी सिलसिलों के राज्य के साथ घनिष्ठ संबंध रहे ?
उत्तर- ( i ) सुहरावर्दी ( ii ) नक्शबंदी ।
प्रश्न 87. सूफी मत के कोई दो प्रभाव बताएँ ।
उत्तर - ( i ) इस कारण हिंदुओं तथा मुसलमानों में आपसी मेल - मिलाप बढ़ने लगा ।
( ii ) इसने कव्वाली प्रथा को आरंभ करके संगीत को एक नई देन दी ।
प्रश्न 88. सूफी मत के कोई दो प्रसिद्ध स्रोतों के नाम लिखें ।
उत्तर- ( i ) कश्फ - उल - महजुब ( ii ) मलफुजात ।
प्रश्न 89. कश्फ - उल - महजुब की रचना किसने की ? इसका विषय क्या था ?
उत्तर - ( i ) कश्फ - उल - महजुब की रचना शेख अली बिन उस्मान हुजविरी अथवा दाता गंज बख्श ने की ।
( ii ) इसमें सूफ़ी सिद्धांतों पर प्रकाश डाला गया है ।
प्रश्न 90. फवाइद - अल - फुआद क्या है ? इसका संकलन किस ने किया ?
उत्तर- ( i ) फवाइद - अल - फुआद एक मलफुजात है । यह शेख निजामुद्दीन औलिया की बातचीत पर आधारित है ।
( ii ) इसका संकलन अमीर हसन सिजज़ी देहलवी ने किया ।
प्रश्न 91. मक्तुबात से आपका क्या अभिप्राय है ?
उत्तर—मक्तुबात सूफ़ी संतों द्वारा अपने अनुयायियों एवं सहयोगियों को लिखे गए इन पत्रक सत्य के बारे में सूफी संतों के अनुभवों के बारे में जानकारी मिलती है ।
प्रश्न 92. मक्तुबात - ए - इमाम रब्बानी से क्याअभिप्राय है ?
उत्तर—मक्तुबात - ए - इमाम रब्बानी शेख अहमद सरहिंदी द्वारा लिखे गए पत्रों का संकलन है ।
प्रश्न 93. तजकिरा से क्या अभिप्राय है ? भारत में लिखा गया प्रथम तजकिरा कौन सा है तथा इसका लेखक कौन था ।
उत्तर- ( i ) तजकिरा से अभिप्राय है सूफी संतों की जीवनियों का स्मरण ।
( ii ) भारत में लिखा गया पहला तजकिरा सियार—उल—औलिया है ।
(iii) इसका लेखक मोर खुर्द किरमानी था ।
प्रश्न 94 : भारत में लिखा गया सबसे प्रसिद्ध तजकिरा कौन - सा है ? इसके लेखक का नाम नाम बताएं।
उत्तर- ( 1 ) भारत में लिखा गया सबसे प्रसिद्ध तजकिरा अखबार - उल - अखयार है ।
( ii ) इसका लेखक अब्दुल हक मुहादिस देहलवी था ।
प्रश्न 95. तजकिरा के संकलन के कोई दो उद्देश्य लिखें ।
उत्तर – ( 1 ) अपने सिलसिले की सर्वोच्चता स्थापित करना । (2)अपनी आध्यात्मिक वंशावली की उपमा करना ।