बदलती हुई सांस्कृतिक परम्पराएँ (Changing Cultural Traditions) || 11th Class History Ch-7 || Notes in Hindi

 

बदलती हुई सांस्कृतिक परम्पराएँ

(Changing Cultural Traditions)


 

❇️ पुनर्जागरण :-

🔹  एक फ्रांसीसी शब्द जिसका अर्थ है पुनर्जन्म । पुनर्जागरण की शुरुआत सबसे पहले इटली में हुई । फिर यह रोम , वेनिस और फ्लोरेंस में शुरू हुआ ।

🔹 पुनर्जागरण ने लोगों में समानता की भावना पैदा की और समाज में व्याप्त अंधविश्वासों और रिवाजों पर हमला किया ।

🔹  पुनर्जागरण काल के साहित्य ने लोगों की राजनीतिक सोच में एक महान परिवर्तन लाया । 

❇️ पुनर्जागरण पुरुष :-

🔹 कई हितों और कौशल वाला व्यक्ति । 

❇️ दस्तावेजों का दस्तावेज :-

🔹  चर्च द्वारा जारी किया गया एक दस्तावेज जो उसके सभी पापों के धारक को अनुपस्थित करने के लिए एक लिखित वादे की गारंटी देता है । 

❇️ प्रिंटिंग प्रेस :-

🔹 1455 में , गुटेनबर्ग द्वारा प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार किया गया था । 

🔹 यूरोप में 1477 में कैक्सटन द्वारा पहला प्रिंटिंग प्रेस स्थापित किया गया था । 

🔹 प्रिंटिंग प्रेस के आविष्कार से पुस्तकों की मात्रा बढ़ गई । इसने शिक्षा के प्रसार में भी मदद की । 

❇️ लियोनार्डो द विन्सी :-

🔹 लियोनार्डो द विन्सी सबसे महान चित्रकारों में से एक थे । उनका जन्म वर्ष 1452 में फ्लोरेंस में हुआ था । 

🔹 लियोनार्डो द विन्सी एक चर्चित कलाकार था । इसकी अभिरूचि वनस्पति विज्ञान , शरीर रचना विज्ञान से लेकर गणित शास्त्र और कला तक विस्तृत थी इन्होंने ही मोना लीसा और दी लास्ट सपर जैसे चित्रों की रचना की थी ।

🔹 मोना लिसा और द लास्ट सपर लियोनार्डो द विन्सी की सबसे प्रसिद्ध पेंटिंग थीं । 

❇️ गैलीलियों :-

🔹 गैलीलियों इटली का एक महान वैज्ञानिक था उसने दूरबीन यन्त्र का आविष्कार किया और खगोल शास्त्र के अनेक तथ्यों और रहस्यों का पता लगाया ।

❇️  यीशु की सोसायटी :-

🔹 1540 में इग्नेसियस लोयाला द्वारा यीशु की सोसायटी की स्थापना की गई थी । इसने प्रोटेस्टेंटिज़्म का मुकाबला करने का प्रयास किया ।

❇️ एन्ड्रयूज वेसेलियस :-

🔹 बेल्जियम मूल के एन्ड्रयूज वेसेलियस ( 1514 – 1564 ) पादुआ विश्व विद्यालय में आयुर्विज्ञान के प्रोफेसर थे । वे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने सूक्ष्म परीक्षणों के लिये मानव शरीर की चीर फाड़ प्रारम्भ की । 

❇️ मानवतावाद :-

🔹  मानवतावाद 14 वीं शताब्दी में इटली में शुरू किए गए आंदोलनों में से एक था । पेट्रार्क को ‘ मानवतावाद के पिता के रूप में जाना जाता है । उन्होंने पादरी के अंधविश्वासों और जीवन शैली की आलोचना की ।

🔹 मानवतावादी लोगों का तर्क था कि ” मध्य युग में चर्च ने लोगों की सोच को इस तरह जकड़ कर रखा था कि यूनान और रोमन वासियों का समस्त ज्ञान उनके दिमाग से निकल चुका था । 

🔹 मानवतावादी मानते थे कि मनुष्य को ईश्वर ने बनाया है , लेकिन उसे अपना जीवन मुक्त रूप से चलाने की पूरी आजादी है । मनुष्य को अपनी खुशी इसी विश्व में वर्तमान में ही ढूँढ़नी चाहिए । 

🔹 ट्रेडों के फलने – फूलने के कारण मिलान , नेपल्स , वेनिस और फ्लोरेंस को व्यापार केंद्रों का दर्जा प्राप्त हुआ । 

❇️ मानवतावादी विचारों के अभिलक्षण :-

🔹 मानवतावाद विचारधारा के अंर्तगत मानव के जीवन सुख और समृद्धि पर बल दिया जाता था ।

🔹 मानवतावाद के माध्यम से यह तथ्य स्पष्ट हो गया कि मानव , धर्म और ईश्वर के लिए ही न होकर हमारे अपने लिए भी है ।

🔹  मानव का अपना एक अलग विशेष महत्त्व है ।

🔹 मानव जीवन को सुधारने व उसके भौतिक जीवन की समस्याओं का समाधान करने पर बल देना चाहिए , मानव का सम्मान करना चाहिए । इसका कारण यह है कि मानव ईश्वर की सर्वोत्कृष्ट रचनाओं में से एक है ।

🔹 पुनर्जागरण काल में महान कलाकारों की कृतियों और मूर्तियों में जीसस क्राइस्ट को मानव शिशु के रूप में और मेरी को वात्सल्यमयी माँ के रूप में चित्रित किया गया है । नि : संदेह मानवतावादी रचनाओं में धार्मिक भावनाओं का ह्रास पाया जाता है ।

🔹 पुनर्जागरण काल में महान साहित्यकारों ने अपनी कृतियों में प्रतिपाद्य मानव की भावनाओं , दुर्बलताओं और शक्तियों का विश्लेषण किया है । उन्होंने अपनी कृतियों के केंद्र के रूप में धर्म व ईश्वर के स्थान पर मानव को रखा । इस युग की प्रमुख साहित्यिक कृतियों में डिवाइन कमेडी , यूटोपिया , हैमलेट आदि प्रसिद्ध हैं ।

❇️ मानवतावादी विचार की विशेषताये :-

🔹 मानवतावादी वे गुरु थे जिन्होंने व्याकरण , अलंकार , काव्य , इतिहास और नैतिक दर्शन पढ़ाया ।

🔹 उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्राचीन यूनानियों और रोमन लोगों की संस्कृति के संदर्भ में कानून का अध्ययन किया जाना चाहिए ।

🔹 उन्होंने सिखाया कि व्यक्ति स्वयं अपने जीवन को धर्म , शक्ति और धन के अलावा अन्य माध्यमों से आकार दे सकते हैं ।

🔹  इंग्लैंड में थॉमस मोरे और हॉलैंड में इरास्मस जैसे ईसाई मानवतावादियों ने आम लोगों से पैसे निकालने के लिए चर्च और इसके लालची रिवाजों की आलोचना की ।

🔹  कुछ मानवतावादियों का मानना था कि अधिक धन पुण्य था और खुशी के खिलाफ नैतिक दोषी बनाने के लिए ईसाई धर्म की आलोचना की ।

🔹 वे यह भी मानते थे कि इतिहास का अध्ययन मनुष्य को पूर्णता के जीवन के लिए प्रयास करता है । उन्होंने पंद्रहवीं शताब्दी की अवधि के लिए ‘ आधुनिक ‘ शब्द का इस्तेमाल किया ।

❇️ सोलहवीं शताब्दी में महिलाओं की स्थिति :-

🔹 महिलाओं को कारोबार में परामर्श आदि देने का अधिकार नहीं था । दहेज का प्रबंध न होने के कारण लड़कियों को भिक्षुणी बना दिया जाता था ।

🔹 सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भागीदारी कम थी । व्यापारी परिवारों में महिलाओं को दुकानों को चलाने का अधिकार था ।

🔹  कुछ महिलाओं ने बौद्धिक रूप से रचनात्मक कार्य किये जैसे : वेनिस निवासी कसान्द्रा फेदले जो यूनानी और लातिनी भाषा की विद्धवान थी ।

🔹 मंटुआ की मार्चिसा ईसाबेला दि इस्ते जिन्होंने अपने पति की अनुपस्थिति में अपने राज्य पर शासन किया ।

❇️ इटली की वास्तुकला :-

🔹 पंद्रहवीं शताब्दी में रोम के शहर के पुनरुद्धार के साथ इतालवी वास्तुकला विकसित हुई । रोम में खंडहरों को पुरातत्वविदों द्वारा सावधानीपूर्वक खुदाई की गई थी । इसने वास्तुकला में एक नई शैली को प्रेरित किया , शाही रोमन शैली का पुनरुद्धार – जिसे अब ‘ शास्त्रीय ‘ कहा जाता है ।

🔹 पंद्रहवीं शताब्दी में रोम नगर को अत्यंत भव्य रूप से बनाया गया । यहाँ अनेक भव्य भवनों व इमारतों का निर्माण किया गया ।

🔹 इटली की वास्तुकला के प्रारूप हमें गिरजाघरों , राजमहलों और किलों के रूप में दिखाई देते हैं ।

🔹 इटली की वास्तुकला की शैली को शास्त्रीय शैली कहा जाता था । शास्त्रीय वास्तुकारों ने इमारतों को चित्रों , मूर्तियों और विभिन्न प्रकार की आकृतियों से सुसज्जित  किया ।

🔹 इटली की वास्तुकला की विशिष्टता के रूप में हमें भव्य गोलाकार गुंबद , भवनों की भीतरी सजावट , गोल मेहराबदार दरवाजे आदि दिखाई देते हैं ।

❇️ इस्लामी वास्तुकला :-

🔹 इस्लामी वास्तुकला ने इमारतों , भवनों व मस्जिदों की सजावट के लिए ज्यामितीय नक्शों और पत्थर में पच्चीकारी के काम का सहारा लिया ।

🔹 धार्मिक इमारतें इस्लामी वास्तुकला का सबसे बड़ा बाहरी प्रतीक थीं । स्पेन से लेकर मध्य एशिया तक की मस्जिदों , तीर्थस्थलों और मकबरों में एक ही मूल डिजाइन – मेहराब , गुंबद , मीनारें और खुले आंगन दिखाई दिए – और मुसलमानों की आध्यात्मिक और व्यावहारिक जरूरतों को व्यक्त किया ।

🔹 इस्लामी वास्तुकला इस काल में अपनी चरम सीमा पर थी । विशाल भवनों में बल्ब के आकार जैसे गुंबद , छोटी मीनारें , घोड़े के खुरों के आकार के मेहराब और मरोड़दार ( घुमावदार ) खंभे आश्चर्यचकित कर देने वाले हैं ।

🔹 ऊँची मीनारों और खुले आँगनों का प्रयोग हमें इस्लामी वास्तुकला के भवनों में नज़र आता है ।

❇️ इतालवी शहर मानवतावाद के विचारों का अनुभव करने वाले पहले व्यक्ति :-

🔹 इतालवी शहर मानवतावाद के विचारों का अनुभव करने वाले पहले व्यक्ति थे क्योंकि सबसे पहले यूरोपीय विश्वविद्यालय वहां स्थापित किए गए थे । पडुआ और बोलोग्ना विश्वविद्यालय ग्यारहवीं शताब्दी से कानूनी अध्ययन के प्रमुख केंद्र थे ।

🔹 इसलिए , कानून अध्ययन का एक लोकप्रिय विषय था । हालाँकि , इसमें एक बदलाव था ; अब , यह पहले रोमन संस्कृति के संदर्भ में अध्ययन किया गया था ।

🔹 इस शैक्षिक कार्यक्रम ने सुझाव दिया कि धार्मिक शिक्षण केवल ज्ञान नहीं दे सकता है , और समाज और प्रकृति के अन्य क्षेत्रों का विश्लेषण किया जाना चाहिए । यह संस्कृति ‘ मानवतावाद ‘ थी । 

❇️ इसाई धर्म के अंतर्गत वाद – विवाद :-

🔹 अनावश्यक कर्म कांडों को त्यागने को कहा । ईसाइयों को अपने पुराने धर्म ग्रन्थों के तरीकों से धर्म का पालन करने आह्वान किया । मानव को एक मुक्त विवेकपूर्ण कर्ता माना गया । मनुष्य अपना जीवन मुक्त रूप से चलाने की पूरी स्वतन्त्रता है । 

❇️ इसके परिणाम :-

🔹 पाप स्वीकारो दस्तावेज की आलोचना की गई । 

🔹 बाईबिल का स्थानीय भाषा में अनुवाद होने लोगों का पता चला कि धन लूटने वाली प्रथाएं धर्म के अनुकूल नहीं है ।

🔹 चर्च द्वारा किसानों पर लगाए गए करों का विरोध किया गया । 

🔹 राजा भी चर्च द्वारा राज्य के कार्य में हस्तक्षेप से नाराज थे ।




इतिहास विश्व इतिहास के कुछ विषय

Chapter 1: - समय की शुरुआत से (From the Beginning of Time)

Chapter 2: - लेखन कला और शहरी जीवन (Writing and City Life)

Chapter 3: - तीन महाद्वीपों में फैला हुआ साम्राज्य (An Empire Across Three Continents)

Chapter 4:- इस्लाम का उदय और विस्तार (The Central Islamic Lands )

Chapter 5:- यायावर साम्राज्य (Nomadic Empires)

Chapter 6:- तीन वर्ग (The Three Orders)

Chapter 7:- बदलती हुई सांस्कृतिक परम्पराएँ (Changing Cultural Traditions)

Chapter 8:- संस्कृतियों का टकराव (Confrontation of Cultures)

Chapter 9:- औद्योगिक क्रांति (The Industrial Revolution)

Chapter 10:- मूल निवासियों का विस्थापन (Displacing Indigenous Peoples)

Chapter 11:- आधुनिकीकरण के रास्ते (Paths to Modernization)

राजनीति विज्ञान  भारत का संविधान : सिद्धांत और व्यवहार

Chapter 1:- संविधान क्यों और कैसे (Constitution because and how)

Chapter 2:- भारतीय संविधान में अधिकार (Rights in the Indian Constitution)

Chapter 3:- चुनाव और प्रतिनिधि (Election and Representative)

Chapter 4:- कार्यपालिका (Executive)

Chapter 5:- विधायिका (Legislature)

Chapter 6:- न्यायपालिका (Judiciary)

Chapter 7:- संघवाद (Federalism)

Chapter 8:- स्थानीय शासन (Local Government)

Chapter 9:- संविधान एक जीवंत दस्तावेज़ (Constitution a living document)

Chapter10:- संविधान का राजनितिक दर्शन (Political Philosophy of the Constitution)

 

 

- राजनितिक सिद्धांत

Chapter 1:- राजनीतिक सिद्धांत एक परिचय (Political Theory - An Introduction)

Chapter 2:- स्वतंत्रता (Freedom)

Chapter 3:- समानता (Equality)

Chapter 4:- सामाजिक न्याय (Social justice)

Chapter 5:- अधिकार (Rights)

Chapter 6:- नागरिकता (Citizenship)

Chapter 7:- राष्ट्रवाद (Nationalism)

Chapter 8:- धर्मनिरपेक्षता (Secularism)

Chapter 9:- शांति (Peace)

Chapter 10:- विकास (Development)

 

 

भूगोल   भौतिक भूगोल के मूल सिद्धांत

Chapter 1:- भूगोल एक विषय के रूप में (Geography as A Discipline)

Chapter 2:- पृथ्वी की उत्पत्ति एंव विकास (The Origin and Evolution of the Earth)

Chapter 3:- पृथ्वी की आन्तरिक संरचना (Interior of the Earth)

Chapter 4:- महासागरों और महाद्वीपों का वितरण (Distribution of Oceans and Continents)

Chapter 5:- खनिज एंव शैल (Minerals and Rocks)

Chapter 6:- आकृतिक प्रक्रियाएँ (Geomorphic Processes)

Chapter 7:- भू आकृतियाँ तथा उनका विकास (Landforms and their Evolution)

Chapter 8:- वायुमण्डल का संघटन एवं संरचना (Composition and Structure of Atmosphere)

Chapter 9:- सौर विकिरण, ऊष्मा संतुलन एवं तापमान (Solar Radiation , Heat Balance and Temperature)

Chapter 10:- वायुमंडलीय परिसंचरण तथा मौसमी प्रणालियाँ (Atmospheric Circulation and Seasonal Systems)

Chapter 11:- वायुमंडल में जल (Water in the Atmosphere)

Chapter 12:- विश्व की जलवायु एवं जलवायु परिवर्तन (World Climate and Climate Change)

Chapter 13:- महासागरीय जल (Ocean Water)

Chapter 14:- महासागरीय जल संचलन (Movements of Ocean Water)

Chapter 15:- पृथ्वी पर जीवन (Life on the Earth)

Chapter 16:- जैव विविधता एवं संरक्षण (Biodiversity and Conservation)

 

 

 भारत : भौतिक पर्यावरण

Chapter 1:- भारत स्थिति (India - Location)

Chapter 2:- संरचना तथा भू - आकृति विज्ञान (Structure and Physiography)

Chapter 3:- अपवाह तंत्र (Drainage System)

Chapter 4:- जलवायु (Climate)

Chapter 5:- प्राकृतिक वनस्पति (Natural Vegetation)

Chapter 6:- मृदा (Soils)

Chapter 7:- प्राकृतिक आपदाएं और संकट (Natural Hazards and Disaster)

 

 

 


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