14. विभाजन को समझना (Understanding Partition) || History Class 12th Chapter-14 Notes in Hindi || NCERT CBSE

 

 

❇️ साप्रदायिकता :-

🔹 सांप्रदायिकता उस राजनीति को कहा जाता है जो धार्मिक समुदायो के बीच विरोध और झगड़े पैदा करती है । साप्रदायिक राजनीतिज्ञों की कोशिश रहती है कि धार्मिक पहचान को मजबूत बनाया जाए ।

❇️ भारत का विभाजन व स्वतन्त्रता की प्राप्ति :- 

🔹 विभजन के दौरान हुए दंगो में विद्वानों के अनुसार मरने वालो की संख्या लगभग 2 लाख से 5 लाख तक रही । कुछ विद्वान यह मानते हैं की देश का बंटवारा एक ऐसी साप्रदायिक राजनीति का आखिरी बिंदु था जो बीसवी शताब्दी के प्रारंभिक दशकों में शुरू हुई । उनका तर्क है कि अंग्रेजो द्वारा 1909 ई० में मुसलमानो के लिए बनाए गए प्रथक चुनाब क्षेत्रो ( जिनका 1919 ई० में विस्तार किया ) का सांप्रदायिक राजनीति की प्रकृति पर गहरा प्रभाव पड़ा । 

🔹 पृथक चुनाव क्षेत्रो की वजय से मुसलमान विशेष चुनाव क्षेत्रों में अपने प्रतिनिधि चुन सकते थे ।

🔹 इस व्यवस्था में राजनीतिज्ञों को लालच रहता था कि वह सामुदायिक नारो का प्रयोग करे और अपने धार्मिक समुदाय के व्यक्तियों का नाजायज फायदा उठाए । 

🔹 20 वी शताब्दी के प्रारंभिक दशकों में सांप्रदायिक असिमताए कई अन्य कारणों से भी ज्यादा पक्की हुई 1920 – 1930 के दशकों में कई घटनाओं की वजय से तनाव उभरे ।

  • ( i ) मुसलमानों की मस्जिद के सामने संगीत , गो – रक्षा आंदोलन और आर्य समाज की शुद्धि की कोशिश ( यानी नव मुसलमानों को फिर से हिन्दू बनानां ) जैसे मुददो पर गुस्सा आया ।
  • ( ii ) दूसरी ओर 1923 ई० के बाद तबलीग ( प्रचार ) और तंजीम ( सगठन ) के विस्तार से उतेजित हुए ।
  • ( iii ) जैसे – जैसे मध्य वर्गीय प्रचार और साम्प्रदायिक कार्यकर्ता अपने – अपने समुदाय में लोगो को दूसरे समुदायो के खिलाफ लामबंद करते हुए ज्यादा एकजुटता बनाने लगे ।
  • ( iv ) प्रत्येक साम्प्रदायिक दंगे से सामुदायिक के बीच फर्क गहरे होते गए और हिंसा की परेशान करने वाली स्मृतियाँ भी निर्मित होती गई ।

🔹 फिर भी ऐसा कहना सही नही होगा कि बटवारा केवल सीधे – सीधे – सीधे बढ़ते हुए साम्प्रदायिक तनावों की वजह से हुआ ।

🔹 गर्म हवा फ़िल्म के नायक ने ठीक ही कहा साम्प्रदायिक कलह तो 1947 ई० से पहले भी होती थी लेकिन उसकी वजह से लाखों लोगों के घर कभी नही उजड़े ।

❇️ विभाजन को समझना :-

🔹 डिवाइड एंड रूल की ब्रिटिश नीति ने सांप्रदायिक – इस्लाम के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । 

🔹 पहले मुस्लिमों के प्रति ब्रिटिश रवैया अनुकूल नहीं था , उन्हें लगता है कि वे 1857 के विद्रोह के लिए जिम्मेदार थे । 

🔹 लेकिन जल्द ही उन्हें लगा कि उनके व्यवहार के कारण हिंदू मजबूत हुए हैं , इसलिए उन्होंने अपनी नीति को उलट दिया । 

🔹 अब , वे मुसलमानों के साथ पक्ष लेने लगे और हिंदुओं के खिलाफ हो गए । 

🔹  लॉर्ड कर्जन द्वारा 1905 में बंगाल का विभाजन किया गया था । उन्होंने कहा कि प्रशासनिक समस्याओं के कारण बंगाल का विभाजन हुआ । 

🔹 बंगाल के विभाजन के पीछे अंग्रेजों का असली उद्देश्य हिंदुओं और मुसलमानों के बीच असमानता का बीज बोना था । 

🔹  1909 के अधिनियम द्वारा ब्रिटिश सरकार ने मुसलमानों को पृथक निर्वाचन का अधिकार दिया । 

🔹 1916 में , लखनऊ पैक्ट को कांग्रेस और मुस्लिम लीग के बीच हस्ताक्षरित किया गया । यह हिंदू – मुस्लिम एकता को प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम था । लेकिन यह वास्तव में सामान्य कार्यक्रम के आधार पर राजनीतिक क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता था । 

🔹  फरवरी 1937 में , प्रांतीय विधानसभा के चुनाव हुए , जिसमें केवल कुछ को ही वोट देने का अधिकार था । 

🔹 भारत के राजनीतिक संकट को हल करने के लिए , लॉर्ड एटली ने कैबिनेट मिशन को भारत भेजा । 

🔹 मुस्लिम लीग , 6 जून 1946 को कैबिनेट मिशन योजना को स्वीकार कर लिया गया क्योंकि पाकिस्तान की नींव इसमें निहित थी , लेकिन कांग्रेस ने इसका विरोध किया । 

🔹 भारत की राजनीतिक उलझन को सुलझाने के लिए लॉर्ड माउंट बैटन भारत पहुंचे । उन्होंने 3 जून 1947 को अपनी योजना का प्रस्ताव रखा , जिसमें उन्होंने कहा कि देश को दो डोमिनियन में विभाजित किया जाएगा , अर्थात भारत और पाकिस्तान । इसे कांग्रेस और मुस्लिम लीग दोनों ने स्वीकार किया था ।

❇️ विभाजन के बारे में कुछ घटनाएं और तथ्य  :-

🔹विभाजन के परेशान करने वाले अनुभवों को साक्षात्कार , पुस्तकों और अन्य संबंधित दस्तावेजों द्वारा जाना जा सकता है । 

🔹  बड़े पैमाने पर हिंसा के कारण विभाजन हुआ , हजारों लोग मारे गए , असंख्य महिलाओं का बलात्कार और अपहरण किया गया । 

🔹 सीमा पार लोगों का बडे पैमाने पर विस्थापन हुआ था ।

🔹 लाखों लोग उखड गए और शरणार्थियों में बदल गए । कुल मिलाकर , 15 मिलियन को नव निर्मित सीमाओं के पार जाना पड़ा । 

🔹 विस्थापित लोगों ने अपनी सभी अचल संपत्ति खो दी और उनकी अधिकांश चल संपत्ति अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से भी अलग हो गई ।

🔹 लोगों से उनकी स्थानीय संस्कृति छीन ली गई और उन्हें खरोंच से जीवन शुरू करने के लिए मजबूर किया गया । 

🔹 अगर हत्याओं की बात करें तो , विभाजन के साथ – साथ आगजनी , बलात्कार और लूटपाट , पर्यवेक्षकों और विद्वानों ने कभी – कभी सामूहिक पैमाने पर विनाश या वध के प्राथमिक अर्थ के साथ अभिव्यक्ति का इस्तेमाल किया है ।

❇️ विभाजन की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि :-

🔹 कई घटनाएं हैं , जिन्होंने भारत और पाकिस्तान के विभाजन के लिए ईंधन दिया , चाहे वह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से । 

🔹 धर्म का राजनीतिकरण 1909 में पृथक निर्वाचन के साथ शुरू हुआ । 1919 में भारत की औपनिवेशिक सरकार ने इसे और मजबूत किया । 

🔹 सामुदायिक पहचानों ने अब विश्वास और विश्वास में सरल अंतर का संकेत नहीं दिया , वे समुदायों के बीच सक्रिय विरोध और शत्रुता का कारण बन गए । 

🔹 1920 और 1930 के दशक में सांप्रदायिक पहचानों को आगे बढ़ाया गया , जो कि संगीत से पहले रज्जीद द्वारा , गौ रक्षा आंदोलन और आर्य समाज के शुद्धी आंदोलन द्वारा किया गया । 

🔹 तबलीग ( प्रचार ) और तंजीम ( संगठन ) के तेजी से प्रसार से हिंदू नाराज थे । 

🔹 मध्य वर्ग के प्रचारक और सांप्रदायिक कार्यकर्ता ने अपने समुदायों के भीतर अधिक एकजुटता बनाने और अन्य समुदाय के खिलाफ लोगों को जुटाने की मांग की । हर सांप्रदायिक दंगे ने समुदायों के बीच अंतर को गहरा किया ।

❇️ विभाजन के कारण :- 

  • ( i ) मुस्लिम लीग की नीतियां
  • ( ii ) मरलेमिन्टो सुधार 1909
  • ( iii ) अग्रेजो का षडयंत्र 
  • ( iv ) कांग्रेस द्वारा मुस्लिम लीग के प्रति तुष्टिकरण की नीति 
  • ( v ) हिन्दू मुस्लिम दंगे 
  • ( vi ) अग्रेजो की फूट डालो राज करो कि नीति 
  • ( vii ) अंतरिम सरकार की असफलता 

✳️ विभाजन क्यों हुआ :-

🔹मिस्टर जिन्ना की दो राष्ट्र थ्योरी (औपनिवेशिक भारत में हिंदू और मुसलमान दो अलग-अलग राष्ट्रों का गठन करते हैं, जिन्हें मध्ययुगीन इतिहास में वापस पेश किया जा सकता है)।

🔹 अंग्रेजों की फूट डालो और राज करो की नीति।

🔹 1909 में औपनिवेशिक सरकार द्वारा बनाए गए और 1919 में विस्तारित मुसलमानों के लिए अलग निर्वाचक मंडल ने सांप्रदायिक राजनीति की प्रकृति को महत्वपूर्ण रूप से आकार दिया।

🔹 देश के विभिन्न हिस्सों में हिंदू मुस्लिम संघर्ष और सांप्रदायिक दंगे।

🔹 कांग्रेस की धर्मनिरपेक्ष और कट्टरपंथी बयानबाजी ने मुस्लिम जनता पर जीत हासिल किए बिना, केवल रूढ़िवादी मुसलमानों और मुस्लिम जमींदार अभिजात वर्ग को चिंतित कर दिया।

🔹 उपमहाद्वीप के मुस्लिम-बहुल क्षेत्रों के लिए स्वायत्तता के उपाय की मांग करते हुए 23 मार्च 1940 का पाकिस्तान प्रस्ताव।

❇️ 1937 के प्रांतीय चुनाव और इसके परिणाम :-

🔹  1937 में , पहली बार प्रांतीय चुनाव हुए थे । इस चुनाव में , कांग्रेस ने 5 प्रांतों में बहुमत हासिल किया और 11 में से 7 प्रांतों में सरकार बनाई । 

🔹  आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस ने बुरी तरह से प्रदर्शन किया , यहां तक कि मुस्लिम लीग ने भी खराब प्रदर्शन किया और आरक्षित श्रेणियों की केवल कुछ सीटों पर कब्जा कर लिया । 

🔹 संयुक्त प्रांत में , मुस्लिम लीग कांग्रेस के साथ सरकार बनाना चाहती थी लेकिन कांग्रेस ने इसे अस्वीकार कर दिया क्योंकि उनके पास पूर्ण बहुमत था । 

🔹 इस अस्वीकृति से लीग के सदस्य को विश्वास हो गया कि उन्हें राजनीतिक सत्ता नहीं मिलेगी क्योंकि वे अल्पसंख्यक हैं । लीग ने यह भी माना कि केवल मुस्लिम पार्टी ही मुसलमानों का प्रतिनिधित्व कर सकती है और कांग्रेस एक हिंदू पार्टी है । 

🔹 1930 के दशक में , लीग का सामाजिक समर्थन काफी छोटा और कमजोर था , इसलिए लीग ने सभी मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में अपने सामाजिक समर्थन का विस्तार करने के लिए उत्साह से काम करना शुरू कर दिया । 

🔹 कांग्रेस और उसके मंत्रालय लीग से फैले घृणा और संदेह का मुकाबला करने में विफल रहे । मुस्लिम जनता पर विजय पाने में कांग्रेस विफल रही । 

🔹 आर एस एस और हिंदू महासभा के विकास ने भी हिंदुओं और मुसलमानों के बीच अंतर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

❇️ ‘ पाकिस्तान ‘  का प्रस्ताव :-

🔹  23 मार्च , 1940 को , लीग ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें उप – महाद्वीप के मुस्लिम बहुसंख्यक क्षेत्रों के लिए स्वायत्तता के उपाय की मांग की गई थी ।

🔹 इस संकल्प ने विभाजन या एक अलग राज्य का कभी उल्लेख नहीं किया । 

🔹  इससे पहले 1930 में , उर्दू कवि मोहम्मद इकबाल ने उत्तर – पश्चिमी भारत में मुस्लिम बहुसंख्यक क्षेत्रों को एक बड़े संघ के भीतर स्वायत्त इकाई में फिर से शामिल करने की बात की थी । उन्होंने अपने भाषण के समय एक अलग देश की कल्पना भी नहीं की थी ।

✳️ विभाजन की अचानक मांग :-

🔹   मुस्लिम लीग का कोई भी नेता पाकिस्तान के बारे में स्पष्ट नहीं था । 

🔹 स्वायत्त क्षेत्र की मांग 1940 में की गई थी और 7 वर्षों के भीतर ही विभाजन हुआ था । 

🔹  यहां तक कि , जिन्ना ने शुरुआत में पाकिस्तान को अंग्रेजों को कांग्रेस को रियायत देने और मुसलमानों के लिए उपकार करने से रोकने के लिए सौदेबाजी के औजार के रूप में देखा होगा ।

✳️ विभाजन के दौरान महत्वपूर्ण घटनाएँ  बातचीत और चर्चा फिर से शुरू हुई :-

🔹 1945 में ब्रिटिश , कांग्रेस और मुस्लिम लीग के बीच बातचीत शुरू हुई , लेकिन जिन्ना की काउंसिल के सदस्यों और सांप्रदायिक वीटो के बारे में असंबद्ध मांगों के कारण चर्चा टूट गई । 

🔹  1946 में , फिर से प्रांतीय चुनाव हुए । इस चुनाव में , कांग्रेस ने सामान्य निर्वाचन क्षेत्रों में प्रवेश किया और लीग मुस्लिम वोटों का बड़ा हिस्सा हासिल करने में सफल रही । 

🔹 मुस्लिमों के लिए आरक्षित सीटों पर कब्जा करने की लीग की सफलता शानदार थी । इसने केंद्र की सभी 30 आरक्षित सीटों और प्रांतों की 509 सीटों में से 442 सीटें जीतीं । इसलिए , 1946 में लीग ने खुद को मुस्लिमों के बीच प्रमुख पार्टी के रूप में स्थापित किया ।

✳️ भारत में कैबिनेट मिशन आया :-

🔹  मार्च 1946 में , कैबिनेट मिशन भारत के लिए एक उपयुक्त राजनीतिक ढांचा बनाने के लिए भारत आया । 

🔹 कैबिनेट मिशन ने भारत को तीन स्तरीय परिसंघों के साथ एकजुट होने की सिफारिश की । इसने प्रांतीय विधानसभाओं को 3 वर्गों में बांटा । हिंदू बहुमत वाले प्रांत के लिए , जबकि बी और सी उत्तर – पश्चिम और पूर्वोत्तर के मुस्लिम बहुमत वाले क्षेत्रों के लिए थे ।

🔹 कैबिनेट मिशन ने एक कमजोर केंद्र का प्रस्ताव किया और प्रांतों को मध्यवर्ती स्तर के अधिकारियों और स्वयं की विधायिका स्थापित करने की शक्ति होगी । 

🔹 प्रारंभ में , सभी पक्ष सहमत थे लेकिन बाद में लीग ने मांग की कि समूहन को अनिवार्य किया जाना चाहिए और संघ से अलग करने का अधिकार होना चाहिए । जबकि कांग्रेस चाहती थी कि प्रांतों को समूह में शामिल होने का अधिकार दिया जाए । इसलिए मतभेदों के कारण , बातचीत टूट गई । 

🔹 अब कांग्रेस को इस विफलता के बाद होश आया कि विभाजन अपरिहार्य हो गया और इसे दुखद लेकिन अपरिहार्य के रूप में लिया । लेकिन उत्तर – पश्चिम सीमांत प्रांत के महात्मा गांधी और खान अब्दुल गफ्फार खान विभाजन के विचार का विरोध करते रहे ।

❇️ वर्ष 1946 में पुनः प्रांतीय चुनाव :-

🔹  कैबिनेट मिशन से हटने के बाद , मुस्लिम लीग ने अपनी पाकिस्तान की मांग को जीतने के लिए सीधी कार्रवाई का फैसला किया ।

🔹 इसने 16 अगस्त , 1946 को ‘ प्रत्यक्ष कार्रवाई दिवस ‘ घोषित किया । शुरू में कलकत्ता में दंगे भड़क उठे और धीरे – धीरे उत्तरी भारत के अन्य हिस्सों में फैल गए । 

🔹  मार्च 1947 में , कांग्रेस ने 2 हिस्सों में पंजाब का विभाजन स्वीकार किया , एक मुस्लिम बहुमत और दूसरा हिंदू / सिख बहुमत वाला होगा । इसी तरह , बंगाल एक विभाजित विभाजन था ।

❇️ कानून व्यवस्था का नाश :-

🔹  वर्ष 1947 में बड़े पैमाने पर रक्तपात हुआ ।

🔹  देश की शासन संरचना पूरी तरह से ध्वस्त हो गई , प्राधिकरण का पूर्ण नुकसान हुआ । 

🔹 ब्रिटिश अधिकारी निर्णय लेने में अनिच्छुक थे और यह नहीं जानते थे कि स्थिति को कैसे संभालना है । ब्रिटिश भारत छोड़ने की तैयारी में व्यस्त थे । 

🔹 गांधी जी को छोड़कर शीर्ष नेता आजादी के संबंध में बातचीत में लगे हुए थे । प्रभावित क्षेत्रों में भारतीय सिविल सेवक अपने स्वयं के जीवन के लिए चिंतित थे ।

🔹  समस्या तब और जटिल हो गई जब सैनिकों और पुलिसकर्मियों ने अपनी पेशेवर प्रतिबद्धता को भुला दिया और अपने सह – धर्मनिरपेक्षता में मदद की और अन्य समुदायों के सदस्यों पर हमला किया ।

❇️ विभाजन के दौरान महिलाओं की स्थिति :-

🔹  विभाजन के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा । महिलाओं का बलात्कार किया गया , अपहरण किया गया , बेचा गया और अज्ञात परिस्थितियों में अजनबी के साथ एक नया जीवन बसाने के लिए मजबूर किया गया । कुछ ने अपनी बदली हुई परिस्थितियों में एक नया पारिवारिक बंधन विकसित करना शुरू कर दिया । 

🔹  भारत और पाकिस्तान दोनों की सरकार ने भावनाओं को समझने में कमी दिखाई और कभी – कभी महिलाओं को अपने नए रिश्तेदारों से दूर भेज दिया । उन्होंने संबंधित महिलाओं से सलाह नहीं ली और फैसले लेने के अपने अधिकारों को कम करके आंका । 

🔹 इसलिए जब पुरुषों को डर था कि उनकी महिला – पत्नियों , बेटियों , बहनों को दुश्मन द्वारा उल्लंघन किया जाएगा , तो उन्होंने अपनी महिलाओं को मार डाला । रावलपिंडी के गाँव में एक घटना हुई , जहाँ 90 सिख महिलाएँ स्वेच्छा से बाहरी लोगों से अपनी रक्षा करने के लिए कुओ में कूद गईं । 

🔹 इन घटनाओं को ‘ शहादत ‘ के रूप में देखा गया था और यह माना जाता है कि उस समय के पुरुषों को महिलाओं के निर्णय को साहसपूर्वक स्वीकार करना पड़ता था और कुछ मामलों में उन्हें खुद को मारने के लिए भी मना लिया था ।

❇️ विभाजन के दौरान महात्मा गांधी की भूमिका :-

🔹 गांधीजी ने शांति बहाल करने के लिए  पूर्वी बंगाल के गांवों का दौरा किया , बिहार के गांवों ने तब कलकत्ता और दिल्ली में सांप्रदायिक हत्या को रोकने और अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा को आश्वस्त करने के लिए दंगे किए । 

🔹  पूर्वी बंगाल में , उन्होंने हिंदुओं की सुरक्षा का आश्वासन दिया , जबकि दिल्ली में उन्होंने हिंदुओं और सिखों से कहा कि मुसलमानों की रक्षा करें और आपसी विश्वास की भावना पैदा करने की कोशिश करें । 

❇️ विभाजन में क्षेत्रीय विविधता :-

🔹 विभाजन से नरसंहार हुआ और हजारों लोगों की जान चली गई । 

🔹  पंजाब में , पाकिस्तानी पक्ष से भारतीय पक्ष के लिए हिंदू और सिख आबादी का एक बड़ा विस्थापन था और भारतीय पक्ष से पंजाबी मुसलमानों का पाकिस्तान का विस्थापन था । 

🔹  पंजाब में लोगों का विस्थापन बहुत ही कष्टप्रद था । संपत्ति लूट ली गई , महिलाओं को मार दिया गया , अपहरण कर लिया गया और बलात्कार किया गया । बड़े पैमाने पर नरसंहार हुआ था । 

🔹 बंगाल में , लोग छिद्रपूर्ण सीमा के पार चले गए , पीड़ित पंजाब की तुलना में बंगाल में कम केंद्रित और उत्तेजित थे । बंगाल में हिंदू और मुस्लिम आबादी का कुल विस्थापन भी नहीं था । 

🔹 उत्तर प्रदेश , बिहार , मध्य प्रदेश और हैदराबाद के कुछ मुस्लिम परिवार भी 1950 और 1960 की शुरुआत में पाकिस्तान चले गए थे । 

🔹 जिन्ना के धर्म पर आधारित दो राज्य का सिद्धांत विफल हो गया जब पूर्वी बंगाल ने इसे पश्चिम पाकिस्तान से अलग कर दिया और 1971 में बांग्लादेश के रूप में स्वतंत्र देश बन गया । 

🔹  पंजाब और बंगाल में इन दोनों राज्यों में बहुत बड़ी समानता है । महिलाओं और लड़कियों को उत्पीड़न का प्रमुख निशाना बनाया गया । हमलावर ने विजय प्राप्त करने के लिए क्षेत्र के रूप में महिला निकायों का इलाज किया । 

🔹  समुदाय की महिलाओं को हतोत्साहित करने वाले समुदाय के रूप में देखा गया ।

✳️ मदद , मानवता और सद्भावना :-

🔹  विभाजन की हिंसा और पीड़ा के मलबे के नीचे मदद का इतिहास है , और मानवता है । कई कहानियाँ हैं जब लोगों ने विभाजन के पीड़ितों की मदद के लिए एक अतिरिक्त प्रयास किया । 

🔹 देखभाल , साझा करने , सहानुभूति की कई कहानियां मौजूद हैं , नए अवसरों के उद्घाटन और आघात पर विजय की कहानियां भी मौजूद हैं । 

🔹  उदाहरण के लिए , सिख डॉक्टर खुश्देव सिंह की कहानी , बेहतरीन उदाहरणों में से एक है , जिन्होंने कई प्रवासियों की मदद की चाहे वे मुस्लिम , हिंदू या सिख समुदाय से स्नेह के साथ हों । उन्होंने उन्हें विभाजन के समय आश्रय , भोजन , सुरक्षा आदि प्रदान किए ।

❇️ मौखिक गवाही और इतिहास :-

 🔹  मौखिक कथन , संस्मरण , डायरी , पारिवारिक इतिहास , पहले हाथ से लिखे गए खातों ने विभाजन के समय लोगों की पीड़ा को समझने में मदद की । 

🔹 1946 – 50 के बीच प्रभावित लोगों के जीवन में भारी बदलाव आया । वे अपार , मनोवैज्ञानिक , भावनात्मक और सामाजिक दर्द से ऊब चुके थे । 

🔹 मौखिक गवाही हमें अनुभव और स्मृति के बारे में विस्तार से जानने में मदद करती है । इसने इतिहासकारों को पीड़ा और लोगों की पीड़ा के बारे में समृद्ध और विशद लेख लिखने में सक्षम बनाया । आधिकारिक रिकॉर्ड हमें नीतिगत मामलों और सरकार और इसकी मशीनरी के उच्च स्तरीय निर्णय के बारे में बताता है । 

🔹 मौखिक इतिहास ने इतिहासकार को गरीब और शक्तिहीन के अनुभव प्रदान किए । यह प्रभावित व्यक्ति के जीवन को आसान बनाने में लोगों की महत्वपूर्ण मदद और सहानभति के बारे में जानकारी देता है । 

🔹 विभाजन का मौखिक इतिहास उन पुरुषों और महिलाओं के अनुभवों की खोज करने में सफल रहा है जिन्हें पहले नजरअंदाज कर दिया गया था और पारित इतिहास में उल्लेख या उल्लेख के लिए लिया गया था । 

🔹  कुछ इतिहासकार मौखिक इतिहास पर संदेह करते हैं क्योंकि वे कहते हैं कि मौखिक इतिहास में संक्षिप्तता और कालक्रम का अभाव है । मौखिक इतिहास समग्र रूप से बड़ी तस्वीर प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं और आमतौर पर स्पर्शरेखा के मुद्दों को छू रहे हैं । 

🔹 मौखिक इतिहास की विश्वसनीयता को अन्य स्रोतों से प्राप्त सबूतों द्वारा पुष्टि और जांच की जा सकती है । यदि लोगों के अनुभव के बारे में जानना हो तो मौखिक इतिहास को मूर्त रूप में नहीं देखा जाना चाहिए ।

🔹 मौखिक इतिहास आसानी से उपलब्ध नहीं हैं और प्रभावित लोग अजनबियों को अपनी पीड़ा साझा करना पसंद नहीं कर सकते हैं । मौखिक इतिहासकार शिफ्ट होने के कठिन कार्य का सामना करता है , निर्मित यादों के वेब से विभाजन के वास्तविक अनुभव ।

0 comments: